माउंट आबू कैसे पहुंचे सम्पूर्ण जानकारी – Mount Abu Kaise Jaye

आज हम राजस्थान के इकलौते हिल स्टेशन माउंट आबू के बारे में बात करने वाले है। माउंट आबू जमीन से लगभग 1220 मीटर (4,003 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। अगर आप माउंट आबू जाने का प्लान बना रहे है, तो आप के लिए ये पोस्ट काफी सही है क्यों की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है की माउंट अबू कैसे पहुंचना है तो आइए जानते हैं कि Mount Abu Kaise Jaye सम्पूर्ण जानकारी।

राजस्थान के इस इकलौते हिल स्टेशन में घूमने के लिए हर साल लाखों की संख्या में देश और विदेश से पर्यटक आते हैं, जिसका मुख्य कारण है यहां का मौसम, यहाँ का मौसम आप को आनंदमई कर देगा। यहाँ पे आप को नतो गर्मी में ज्यादा गर्मी और नतो ठंडी में ज्यादा ठंडी लगेगी यहां का मौसम स्थिर रहता है, इसीलिए माउंट आबू को राजस्थान का शिमला भी कहा जाता है।

1. माउंट आबू कैसे जाएं? ( Mount Abu Kaise Jaye )

माउंट आबू, राजस्थान के मुख्य शहरों में से एक है। आप यहां पे भारत के किसी भी कोने से बहुत ही आसानी से पहुंच सकते है। माउंट आबू पहुंचने के कुछ सर्वोत्तम तरीकों को नीचे बताया गया है, जो आप को माउंट अबू पहुंचने में काफी सहातया प्रदान करेगा।

ट्रेन से माउंट आबू कैसे जाएं? ( How To Reach Mount Abu By Train )

अगर आप माउंट आबू ट्रेन से जाना चाहते हैं, तो माउंट आबू का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन “आबू रोड” रेलवे स्टेशन है, और यहाँ से माउंट अबू तकरीबन 27 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

आप अपने यहां से आसानी से आबू रोड रेलवे स्टेशन आ सकते है । फिर आबू रोड रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद यहां पर चलने वाले स्थानीय परिवहन जैसे – ऑटो रिक्शा, प्राइवेट बस, सरकारी बस या टैक्सी आदि की सहायता से आप माउंट आबू बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं।

अगर आप के शहर से आबू रोड रेलवे स्टेशन के लिए कोई ट्रेन की सुविधा नहीं है तो आप उदयपुर या अहमदाबाद, जो आपके शहर से नजदीक हो, के लिए ट्रेन पकड़ सकते है। उदयपुर पहुंचने के बाद आप दूसरी ट्रेन, बस या टैक्सी के माध्यम से माउंट आबू एकदम आसानी से जा सकते है।

हवाई जहाज से माउंट आबू कैसे जाएं? ( How To Reach Mount Abu By Flight )

माउंट आबू का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट उदयपुर में स्थित “महाराणा प्रताप एयरपोर्ट” है, जहां से माउंट आबू की दूरी तक़रीबन 176 किलोमीटर है। नियमित उड़ानें एयरपोर्ट को जयपुर , मुंबई और दिल्ली जैसे महत्वपूर्ण भारतीय शहरों से जोड़ती हैं। उदयपुर से माउंट आबू जाने के लिए प्राइवेट बस, सरकारी बस या ट्रेन की सहायता से आप माउंट आबू बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं।

अगर आप गुजरात के आसपास के शहरों से जुड़े हुए हैं, तो आप अहमदाबाद के “वल्लभ भाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट” के लिए भी अपने शहर से फ्लाइट पकड़ सकते हैं, जहां से माउंट आबू की दूरी करीब 215 किमी. है। अहमदाबाद से माउंट आबू के लिए ट्रेन के साथ-साथ सरकारी और प्राइवेट बस की सुविधा भी उपलब्ध है।

सड़क मार्ग से माउंट आबू कैसे जाएं? ( How To Reach Mount Abu By Road )

राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन होने के कारण, माउंट आबू में सड़कों का अच्छा नेटवर्क है, और इसी वजह से आप भारत के किसी भी कोने से माउंट अबू आ सकते है। माउंट आबू दिल्ली, अहमदाबाद, उदयपुर, जयपुर और अजमेर जैसे कई प्रमुख शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

राजस्थान के सभी प्रमुख शहरों से माउंट आबू के लिए राजस्थान की सरकारी और प्राइवेट रोडवेज की बसें चलती हैं। राजस्थान रोडवेज के अलावा और भी बहुत सारे यातायात के साधन माउंट आबू के लिए चलते है। अगर आप राजस्थान के किसी अन्य में है और वहां से सीधा माउंट आबू जाना चाहते हैं, तो वहां के स्थानीय लोगों या उस शहर के बस स्टैंड से माउंट आबू जाने वाली बस के बारे में जान लें और माउंट आबू जाने वाली बस पकड़ कर माउंट आबू चले जाएं।

कार से माउंट आबू कैसे जाएं? ( Car Se Mount Abu Kaise Jaye )

कार से माउंट आबू कैसे जाएं :- अगर माउंट आबू जाने वाले सड़क की बात की जाए, तो माउंट आबू जाने वाले सड़क की स्थिति काफी अच्छी है। आप कार से बिना किसी तकलीफ के माउंट आबू आसानी से पहुंच सकते हैं। साथ ही आपको माउंट आबू जाने वाले रास्ते में पेट्रोल पंप और खाने-पीने से संबंधित कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

बाइक से माउंट आबू कैसे जाएं? ( Bike Se Mount Abu Kaise Jaye )

बाइक से माउंट आबू कैसे जाएं :- आप बाइक से बिना किसी परेशानी के माउंट आबू आसानी से पहुंच सकते हैं। साथ ही आपको माउंट आबू जाने वाले रास्ते में पेट्रोल पंप और खाने-पीने से संबंधित कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

लेकिन फिर भी माउंट आबू ही नहीं, राजस्थान के किसी भी एक जगह से दूसरे जगह पर जाने से पहले आप अपने बाइक या कार की टंकी फुल करा लें और उस रास्ते पर मिलने वाले अगले पेट्रोल की जानकारी भी प्राप्त कर लें, ताकि आगे आपको पेट्रोल या डीजल को लेकर कोई परेशानी ना हो सके।

2. माउंट आबू में घूमने की जगह ( Mount Abu Me Ghumne Ki Jagah )

वैसे तो राजस्थान के माउंट अबू में घूमने की जगह बहुत सारी है, लेकिन माउंट अबू के कुछ फेमस जगहों के नाम निचे दिए गए है। जहाँ पे आपको घूम के काफी अच्छा लगेगा।

  • गुरु शिखर ( Guru Shikhar )
  • हनीमून प्वाइंट ( Honeymoon Point )
  • दिलवाडा मंदिर ( Dilwara Temple )
  • अचलगढ़ फोर्ट माउंट आबू ( Achalgarh Fort Mount Abu )
  • ब्रम्हाकुमारी पार्क ( Brahma Kumari Park )
  • वाइल्डलाइफ सेंचुरी ( Wildlife Sanctuary )
  • नक्की झील ( Nakki Lake )
  • सनसेट पॉइंट ( Sunset Point )
  • टॉड रॉक ( Toad Rock ) ( Mount Abu Kaise Jaye )
  • ट्रैकिंग एंड कैंपिंग ( Trekking and Camping )
  • दिलवाड़ा जैन टेंपल ( Dilwara Jain Temples )
  • लवर प्वाइंट ( Lover Point )
  • अचलगढ़ फोर्ट ( Achalgarh Fort )
  • अचलेश्वर महादेव जी का मंदिर ( Achaleshwar Mahadev Ji Temple )

यह भी पढ़ें :- Swarved Mahamandir Dham in Hindi : खर्चा और घूमने की सम्पूर्ण जानकारी

3. माउंट आबू के बारे में रोचक तथ्य ( Fact About Mount Abu )

  1. यह गुर्जरों और राजपूतों का आध्यात्मिक घर है।
  2. यह राजस्थान का एकमात्र हिल-स्टेशन है, जो गुजरात सीमा पर स्थित है।
  3. यह ब्रह्माकुमारीज़ का आध्यात्मिक आधार है।
  4. माउंट आबू का प्राचीन नाम अर्बुदा है।
  5. माउंट आबू में दिलवाड़ा एक प्रसिद्ध जैन मंदिर है।
  6. माउंट आबू हिन्दू और जैन धर्म का प्रमुख तीर्थस्थल है।

4. FAQ’s ( Mount Abu Kaise Jaye )

माउंट आबू निकटतम रेलवे स्टेशन कहां है?

माउंट आबू का निकटतम रेलवे स्टेशन आबू रोड रेलवे स्टेशन है। यह स्टेशन माउंट आबू से लगभग 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

माउंट आबू में होटल का किराया कितना है?

माउंट अबू में होटल का किराया 800 से 5000 रुपये तक है।

माउंट आबू में क्या फेमस है?

दिलवाड़ा के मंदिर, ब्रह्माकुमारी आश्रम, गुरूशिखर और जैन-तीर्थ माउंट अबू के फेमस स्थान है।

माउंट आबू के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

माउंट अबू घूमने के लिए 3 से 4 दिन पर्याप्त है।

5. निष्कर्ष ( Conclusion )

हमने इस पोस्ट में आपको Mount Abu Kaise Jaye के बारे में बहुत ही विस्तार से बताया है, और हमे आशा है की आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद बहुत सारी जानकारी मिली होगी । अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा तो आप इसे अपने दोस्तों में शेयर भी कर सकते है और इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई सवाल हो तो आप कमेंट कर के हमसे पूछ सकते है।

धन्यवाद …… आपका दिन सुबह हो …….🙏

यह भी पढ़ें :- Varanasi Me Kitne Ghat Hai : वाराणसी गंगा घाट की सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Comment